tag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post2704598652587252031..comments2024-01-18T18:37:01.064+05:30Comments on शब्दों का सफर: आज़ादी और ज़ात-बिरादरीअजित वडनेरकरhttp://www.blogger.com/profile/11364804684091635102noreply@blogger.comBlogger12125tag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post-80649826239881475722010-06-30T08:44:56.516+05:302010-06-30T08:44:56.516+05:30बहुत सुंदर जानकारी पूर्ण और कितने ही नये अर्थों की...बहुत सुंदर जानकारी पूर्ण और कितने ही नये अर्थों की सृष्टी करने वाला आलेख ।Asha Joglekarhttps://www.blogger.com/profile/05351082141819705264noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post-47573717996413373462010-06-28T19:09:39.237+05:302010-06-28T19:09:39.237+05:30क्या इस ज का जी से भी कोई रिश्ता हो सकता है? जी -ह...क्या इस ज का जी से भी कोई रिश्ता हो सकता है? जी -हजूरी वाले जी से?<br />हालांकि आज़ादी का तो उलटा है वो .आशुतोष कुमारhttps://www.blogger.com/profile/17099881050749902869noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post-80881247124314081962010-06-28T06:53:15.349+05:302010-06-28T06:53:15.349+05:30'जन' 'जातियों' के 'जीव' है...'जन' 'जातियों' के 'जीव' है, करनी में उलझ कर,<br />'जननी' को अपनी आज भुलाए हुए है हम. <br />'आज़ाद' थी सिफत कभी, परवाज़ काम था,<br />'ज़न' के मुरीद होके 'ज़नाने' हुए है हम.Mansoor ali Hashmihttps://www.blogger.com/profile/09018351936262646974noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post-13836449806684272692010-06-27T19:38:35.382+05:302010-06-27T19:38:35.382+05:30ज शब्द अपने अर्थ की तरह ही फैल गया है ।ज शब्द अपने अर्थ की तरह ही फैल गया है ।प्रवीण पाण्डेयhttps://www.blogger.com/profile/10471375466909386690noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post-47996270973548068012010-06-27T17:09:31.799+05:302010-06-27T17:09:31.799+05:30आज़ादी ,खुदमुख्तारी , स्वतंत्रता , बेपरवाह ...महज़ ए...आज़ादी ,खुदमुख्तारी , स्वतंत्रता , बेपरवाह ...महज़ एक 'ख्याल' है या इसे 'दैहिक' होना है ?उम्मतेंhttps://www.blogger.com/profile/11664798385096309812noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post-66374423307230088202010-06-27T13:33:09.288+05:302010-06-27T13:33:09.288+05:30आलेख कई सवाल उठाता है। आपको एक अच्छी पोस्ट के लिए ...आलेख कई सवाल उठाता है। आपको एक अच्छी पोस्ट के लिए बधाई।राजकुमार सोनीhttps://www.blogger.com/profile/07846559374575071494noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post-15169347474829416092010-06-27T12:52:02.461+05:302010-06-27T12:52:02.461+05:30व्युत्पत्ति संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए धन्यव...व्युत्पत्ति संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए धन्यवाद |<br /> सद्भावी --डॉ० डंडा लखनवीडॉ० डंडा लखनवीhttps://www.blogger.com/profile/14536866583084833513noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post-52375972688068802502010-06-27T11:10:58.973+05:302010-06-27T11:10:58.973+05:30बहुत बडिया जानकारी धन्यवाद्बहुत बडिया जानकारी धन्यवाद्निर्मला कपिलाhttps://www.blogger.com/profile/11155122415530356473noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post-3718219530222729962010-06-27T09:24:45.378+05:302010-06-27T09:24:45.378+05:30उसी से जन्मे जनक के हिस्से में आज़ादी पैदाईशी तौर...उसी से जन्मे जनक के हिस्से में आज़ादी पैदाईशी तौर पर मिली मगर जिस जननी ( औरत ) ने उसे जन्म दिया था उसके हिस्से में नियति ने गुलामी लिख दी। <br /><br />This is the irony !<br /><br />I wonder how long we women have to live like this.ZEALhttps://www.blogger.com/profile/04046257625059781313noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post-65889423337193219072010-06-27T09:23:21.386+05:302010-06-27T09:23:21.386+05:30सुंदर आलेख!
यह आलेख कई सामाजिक प्रश्नों पर भी सोचन...सुंदर आलेख!<br />यह आलेख कई सामाजिक प्रश्नों पर भी सोचने को विवश कर रहा है।दिनेशराय द्विवेदीhttps://www.blogger.com/profile/00350808140545937113noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post-85551639986047833542010-06-27T07:07:39.142+05:302010-06-27T07:07:39.142+05:30जननी ( औरत ) ने उसे जन्म दिया था उसके हिस्से में ...जननी ( औरत ) ने उसे जन्म दिया था उसके हिस्से में नियति ने गुलामी लिख दी।' ये नियति कोण है ?kailashhttps://www.blogger.com/profile/05658982773601772565noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-7753883218562979274.post-71732969233017006412010-06-27T04:14:48.741+05:302010-06-27T04:14:48.741+05:30बढ़िया आलेख.बढ़िया आलेख.Udan Tashtarihttps://www.blogger.com/profile/06057252073193171933noreply@blogger.com