Monday, March 23, 2009

तू-तड़ाक के बहाने कुछ शब्द…

वाटर स्टोरेज के अर्थ में अंग्रेजी का टैंक शब्द दरअसल पुर्तगालियों की देन है। WaterTank
अं ग्रेजी में टैंक शब्द के दो मायने हैं। पहला, पानी का प्राकृतिक या कृत्रिम भंडारण। दूसरा तोप लगा युद्ध वाहन। इसी तरह हिंदी में भी इससे मिलते जुलते शब्द हैं मसलन टांका, टांकी या टंकी। गुजराती, मराठी और राजस्थानी में भी करीब करीब ऐसे ही शब्द हैं। इनके मायने भी जलाशय, झील या पानी के भंडारण के अर्थ में हैं। ये तमाम शब्द बने हैं संस्कृत के तड़ागम् से जिसका मतलब होता है झील, जलाशय तालाब,गहरा जोहड आदि। इन तमाम शब्दों की रिश्तेदारी तू-तड़ाक और प्रताड़ना से भी है जिसके बाद आंसुओं की धार लग जाया करती है। 
लाशय प्राकृतिक भी होते हैं और मानवनिर्मित भी। पानी की कमी वाले स्थानों पर कृत्रिम जलाशयों का निर्माण पुराने जमाने से होता रहा है। सस्कृत की एक धातु है तड् जिसका मतलब होता है आघात करना। गौर करें जलाशय का निर्माण धरती की खुदाई से ही सम्पन्न होता है। खुदाई करने की क्रिया धरती की सतह पर आघात करने से ही सम्पन्न होती है। तड् में मारना, पीटना आदि भाव भी शामिल हैं। गाल पर चांटा मारने के अर्थ में तड़ शब्द में इसी पिटाई का भाव है।  शरीर पर आघात किया जाता है तब भी वेदनास्वरूप अश्रुजल ही निकलता है। धरती के सीने पर जब आघात किया जाता है तब भी जल नकलता है। प्राकृतिक लक्षणों पर गौर करें, शायद हमें किसी निष्कर्ष पर पहुंचने में मदद मिले।
ब बोली ही किसी आघात से कम न हो तो उसे मुहावरेवाली भाषा में तू-तड़ाक कहा जाता है। यह तड़ाक भी इसी तड् से आ रहा है। बंदूक से निकलती गोलियों के लिए भी तड़ातड़ जैसा शब्द प्रचलित है जो इसी मूल से निकला है। आकाशीय विद्युत के लिए संस्कृत का तड़ित शब्द हिन्दी में भी प्रचलित है। आसमान से गिरने वाली गाज एक तरह का आघात ही है, इसीलिए उसे गाज गिरना भी कहा जाता है। यहां तड़ित नाम सार्थक है। शारीरिक प्रताड़ना और मानसिक प्रताड़ना शब्दों पर गौर करें। पिटाई शारीरिक प्रताड़ना कहलाती है जबकि दबाव डालना, बहलाना, फुसलाना मानसिक प्रताड़ना। ये दोनों ही बातें एक किस्म का आघात है। इसीलिए तड् से ही ताड़ना शब्द बना जिसमें प्र उपसर्ग लगने से बना है प्रताड़ना जिसका मतलब भी आघात ही होता है।
वाटर स्टोरेज के अर्थ में अंग्रेजी का टैंक शब्द दरअसल पुर्तगालियों की देन है। पुर्तगालियों ने जब पंद्रहवीं सोलहवीं सदी में भारत के पश्चिमी तट पर स्थित दियू-दमण पर कब्जा किया तो वे गुजराती संस्कृति के संपर्क में आए। जल भंडार के अर्थ में तब उन्हें एक नया शब्द जानने को मिला टांख या टांका। पुर्तगाली भाषा में इसका रूप tanque हुआ । यहीं से यह अंग्रेजी में गया और टैंक के रूप में ढल गया जहां इसका मतलब हुआ पानी की बड़ी सी टंकी, नांद या हौद। आज जिसे हम हिन्दी में टंकी कहते हैं दरअसल अंग्रेजी का टैंक इसी पर खड़ा है। मिलिटरी में इस टैंक शब्द के प्रयोग का किस्सा दिलचस्प है। 1915 में जब प्रथम

americatank ... जिस स्थान पर प्रयोग चल रहे थे वहां ये बात फैला दी गई थी कि यहां एक बड़ी पानी की टंकी बनाई जा रही है अर्थात टैंक बनाया जा रहा है। ...

विश्वयुद्ध का दौर था, ब्रिटिश फौज में एक बहुउपयोगी युद्ध वाहन विकसित करने के गुप्त मिशन को अंजाम दिया जा रहा था। जिस स्थान पर प्रयोग चल रहे थे वहां ये बात फैला दी गई थी कि यहां एक बड़ी पानी की टंकी बनाई जा रही है अर्थात टैंक बनाया जा रहा है। उस समय फौजी हल्कों में टैंक इस संभावित मशीन का कोडनेम बन गया। गौरतलब है कि यह कूटनाम भी इसलिए बना क्योंकि इस नए यद्ध वाहन का जो मुख्य ढांचा तब तक बना था वह काफी कुछ वाहन पर ले जाए जाने वाले पानी के टैंक से मिलता-जलता था। बस, इसके बाद जब मिशन पूरा हो गया तो उस अनोखे युद्ध वाहन को बजाय कोई नया नाम मिलने के जो नाम मिला वह था टैंक।
टैंक से निकलने वाले गोले भी बडे बडे़ निर्माणों को आघात ही पहुंचाते हैं, सो तड् धातु के निहितार्थ का इससे भी सीधा रिश्ता जुड़ रहा है। यूं तालाब लफ्ज भी आमतौर पर पूरे भारत में झील, जोहड़ आदि अर्थों में बोला-समझा जाता है । इसका जन्म हुआ है संस्कृत की तल् धातु से जिसमें गड़्ढा, पोखर,सरोवर निचली सतह अथवा झील जैसे अर्थ समाहित हैं। तल् से ही बने तलकम् और तलम् जैसे शब्दों से बना तालाब शब्द। इसे संयोग ही मानना चाहिए कि तालाब से निकलने वाली अन्त्य ध्वनि आब का अर्थ भी पानी ही होता है।

ये सफर आपको कैसा लगा ? पसंद आया हो तो यहां क्लिक करें

15 कमेंट्स:

अनूप शुक्ल said...

जय हो! जय हो! तू तड़ाक से टैंक तक का सफ़र शानदार रहा!

विनय said...

अनोखे ज्ञान का अपरमपार भण्डार यही हैं!

---
चाँद, बादल और शाम
गुलाबी कोंपलें

Smart Indian - स्मार्ट इंडियन said...

गज़ब की तडातड़ी!

दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi said...

'उस ने तड़ से जवाब दिया'
तड़ समय के सूक्ष्म अंश को भी अभिव्यक्त करता है, और धातु पर जोड़ लगाने की प्रक्रिया को भी टाँका लगाना कहते हैं।

मा पलायनम ! said...

टांका -टांकी के भावार्थ सुन्दर है ,इसके लिए आपको बधाई

dhiru singh {धीरू सिंह} said...

विभिन्न भाषाओं के समानार्थी शब्दों की खोज आपके द्वारा ही हो सकती है . आपके टैंक मे न जाने असंख्य शब्द तैर रहे होंगे . एक एक से परिचय का इछुक हूँ

ताऊ रामपुरिया said...

बहुत बढिया रहा तू तडाक का सफ़र.

रामराम.

अभिषेक ओझा said...

टैंक नामकरण तो बड़ा रोचक रहा. बहुत बढ़िया !

neelima sukhija arora said...

तो यूं हमारा राजस्थानी टांका पानी के और गोलियां चलाने वाले टैंक में तबदील हुआ। बेहतर जानकारी शुक्रिया

Shiv Kumar Mishra said...

अद्भुत है तड धातु भी. क्या-क्या निकलता है इस धातु से.
बहुत शानदार पोस्ट है अजित भाई.

अजित वडनेरकर said...

@दिनेशराय द्विवेदी
धातु के जोड़ वाला टांका पंडितजी तड़ाग वाले टांका से नहीं बल्कि टंकः से आ रहा है। इस पर शब्दों का एक दिलचस्प पड़ाव बन चुका है। सिक्का श्रंखला के तहत दो टके का आदमी वाली पोस्ट पर आपकी निगाह नहीं गई थी। क्योंकि इस पर आपकी टिप्पणी भी दर्ज नहीं है।

Dr. Chandra Kumar Jain said...

कमाल है भाई !
एक टैंक पानी ग्रहण करता है
तो दूसरा प्राण हरण कर लेता है !
============================
उम्दा पोस्ट....आभार.
===================
डॉ.चन्द्रकुमार जैन

anitakumar said...

अंग्रेजी में टैंक का एक अर्थ होता है बेहोश हो जाना जैसे शराब पी कर ही टैंक्ड आउट, या हार जाना जैसे ही टैंक्ड आउट जो शायद गड्डा खोदने की प्रक्रिया से जुड़ा हुआ होगा और इसी लिए टैंक शब्द का प्रयोग स्लेंग के रुप में होने लगा होगा…।बड़िया जानकारी…गुजराती मूल का शब्द अंग्रेजी में प्रचलित हो गया। हम हिन्दी के सभी शब्दों का पेटेंट निकलवा लें पता नहीं अंग्रेजी क्या क्या ले उड़े

BrijmohanShrivastava said...

एक अच्छी जानकारी

Archana said...

शब्द तो सुनते रहते है ,पर उनका आपसी संबंध यहीं आकर पता चलता है ।धन्यवाद।

नीचे दिया गया बक्सा प्रयोग करें हिन्दी में टाइप करने के लिए

Post a Comment


Blog Widget by LinkWithin