ये सफर आपको कैसा लगा ? पसंद आया हो तो यहां क्लिक करें |
ये सफर आपको कैसा लगा ? पसंद आया हो तो यहां क्लिक करें |
प्रस्तुतकर्ता अजित वडनेरकर पर 4:18 PM
16.चंद्रभूषण-
[1. 2. 3. 4. 5. 6. 7. 8 .9. 10. 11. 12. 13. 14. 15. 17. 18. 19. 20. 21. 22. 23. 24. 25. 26.]
15.दिनेशराय द्विवेदी-[1. 2. 3. 4. 5. 6. 7. 8. 9. 10. 11. 12. 13. 14. 15. 16. 17. 18. 19. 20. 21. 22.]
13.रंजना भाटिया-
12.अभिषेक ओझा-
[1. 2. 3.4.5 .6 .7 .8 .9 . 10]
11.प्रभाकर पाण्डेय-
10.हर्षवर्धन-
9.अरुण अरोरा-
8.बेजी-
7. अफ़लातून-
6.शिवकुमार मिश्र -
5.मीनाक्षी-
4.काकेश-
3.लावण्या शाह-
1.अनिताकुमार-
मुहावरा अरबी के हौर शब्द से जन्मा है जिसके मायने हैं परस्पर वार्तालाप, संवाद।
लंबी ज़ुबान -इस बार जानते हैं ज़ुबान को जो देखते हैं कितनी लंबी है और कहां-कहा समायी है। ज़बान यूं तो मुँह में ही समायी रहती है मगर जब चलने लगती है तो मुहावरा बन जाती है । ज़बान चलाना के मायने हुए उद्दंडता के साथ बोलना। ज्यादा चलने से ज़बान पर लगाम हट जाती है और बदतमीज़ी समझी जाती है। इसी तरह जब ज़बान लंबी हो जाती है तो भी मुश्किल । ज़बान लंबी होना मुहावरे की मूल फारसी कहन है ज़बान दराज़ करदन यानी लंबी जीभ होना अर्थात उद्दंडतापूर्वक बोलना।
दांत खट्टे करना- किसी को मात देने, पराजित करने के अर्थ में अक्सर इस मुहावरे का प्रयोग होता है। दांत किरकिरे होना में भी यही भाव शामिल है। दांत टूटना या दांत तोड़ना भी निरस्त्र हो जाने के अर्थ में प्रयोग होता है। दांत खट्टे होना या दांत खट्टे होना मुहावरे की मूल फारसी कहन है -दंदां तुर्श करदन
अक्ल गुम होना- हिन्दी में बुद्धि भ्रष्ट होना, या दिमाग काम न करना आदि अर्थों में अक्ल गुम होना मुहावरा खूब चलता है। अक्ल का घास चरने जाना भी दिमाग सही ठिकाने न होने की वजह से होता है। इसे ही अक्ल का ठिकाने न होना भी कहा जाता है। और जब कोई चीज़ ठिकाने न हो तो ठिकाने लगा दी जाती है। जाहिर है ठिकाने लगाने की प्रक्रिया यादगार रहती है। बहरहाल अक्ल गुम होना फारसी मूल का मुहावरा है और अक्ल गुमशुदन के तौर पर इस्तेमाल होता है।
दांतों तले उंगली दबाना - इस मुहावरे का मतलब होता है आश्चर्यचकित होना। डॉ भोलानाथ तिवारी के मुताबिक इस मुहावरे की आमद हिन्दी में फारसी से हुई है फारसी में इसका रूप है- अंगुश्त ब दन्दां ।
26 कमेंट्स:
कलेवर अच्छा रहा.. ढ़ाक के पात मजेदार है..
ये बढ़िया रहा. न बड़ा करने की जरुरत और स्कैन एकदम साफ
ढाक के तीन पात तो बहुत ख़ूब रहा।
---
मिलिए अखरोट खाने वाले डायनासोर से
इसे आप हल्की कह रहे हैं अजीत भाई ????
मैं भी इसमें बहुत विशवास करती हूँ....एक बार पतिदेव ने किसी बात पर अत्यधिक क्रोधित होकर भोजन की थाल को फेंक दिया था और माता अन्नपूर्णा के इस अपमान के प्रायश्चित के लिए मैंने भी एक दिवसीय अनशन रखा था...
bhut dino bad aaj post padh pai hu.isliye
KHAMMA GAHNI AJIT SA
chuttiyo me hamne to chutti manai hi aap bhi chutte rahe ye jankar achambha hua .
naya rup badhiya hai.
Kiran
पुनः: स्वागत है आपका ..
चलो फिर से शुरू करें सिलसिला..................
तभी हम सोचते रहे हैं हमेशा से
ढाक के तीन पात ही क्यों रहे
चार या छह काहे न हुए।
अशनम्- अशनाया या बुभुक्षा, अन+अशनम्-भूख रहित होजाना। प्रायश्चित स्वरूप तथा रोगों के निदान हेतु भी अनशन किया जाता था। सुंदर एवं सटीक व्याख्या। कलेवर भी सुंदर।
ajeetbhai! aapkees column ka puranaaashiq hoon. yah pahle bhi padhata tha aur naye kalever men bhi padh raha hoon.
आप की वापसी का स्वागत है। कोटा के भास्कर में आप का यह कॉलम नजर नहीं आता।
अनशन में ताकत बहुत होती है अजमाई हुई बात है
शब्दों के सफर में आए अंतराल को ब्लॉगजगत, फेसबुक हर जगह महसूस किया जा रहा था। सूरज की पहली किरण के साथ इस शब्दयात्रा में शामिल होने की लोगों को आदत पड़ गयी है।
ढाक और ढाका का संबंध बताने के लिए धन्यवाद।
awesome..!!! ...i wish this safer go to millions of miles...
बीच में मैं सोच रहा था कि कहीं फीड की प्रॉब्लम तो नहीं है... पर एक दिन इधर आया तो कोई अपडेट नहीं मिला. सफ़र से 'सफ़र' में वापसी पर स्वागत है.
अजित भाई रायपुर के भास्कर में भी यह कालम नहीं है ऐसा क्यों? भास्कर वालों को चिट्ठी लिखता हूँ
बढ़िया जानकारी .
दैनिक भास्कर का कलेवर अच्छा लगा।
धन्यवाद।
3 दिन से मेरा भी नेट कनेक्शन गड़बड़ था।
बहुत ही अच्छी जानकारी,
आभार ।
कमी तो हमें भी खली भाई साहब।
अनशन का पराक्रम तो जाना लेकिन उससे भी दिलचस्प रहा जानना कि ढाक के तीन पात और ढाका का रिश्ता।
मुझे रायपुर भास्कर से सदा ही शिकायत रही है कि उसमें ब्लॉग कोना जैसा कुछ रहता नहीं है।
अब नए कलेवर में संपादकीय पेज पर जरुर हफ्ते में एक दिन भास्कर कर्मियों के ब्लॉग से कुछ न कुछ दिया जाता जरुर है। लेकिन वह इतने कोने में जा उतरता है कि लोगों की नजर ही नहीं पड़ती।
और आपका यह छपा हुआ तो रायपुर भास्कर में आया ही नहीं।
शब्दो के अन्न-जल से वन्चित हमे भी रक्खा,
अनशन पे चल रहे थे,अनशन करा रहे थे!
स्वागत!
असल में इसे राजनीतिक चोला भी पापों के प्रायश्चित के लिए ही पहनाया गया था.
बहुत ही खूब
नया कलेवर सुन्दर है। ढाका, ढाक और उसके तीन पात की भी उत्पत्ति रुचिकर है।
अजिताराव, ढाक म्हणजे तेरडा का?
अजिताराव, ढाक म्हणजे तेरडा का? का पळस?
Post a Comment